शुक्रवार, 5 अगस्त 2011

आज का प्रश्न-३८ question no.38

आज का प्रश्न-३८  question no.38

**********************************
कुछ हट कर है आज का प्रश्न 
Qus.no 37 : कुत्ते और बिल्ली के किसी खुले बर्तन मे से पानी या दूध पीने मे कुत्ता छप छप करके पीता है और बिल्ली बिना फैलाए बड़ी सफाई से दूध पी लेती है ऐसा किस कारण है ?
********************************
उपर बाईं तरफ हैडर के नीचे मनपसंद गीत संगीत भी कभी कभी पोस्ट किया जाता है सुने शायद आपको भी पसंद आये.  दर्शन बवेजा 
उत्तर : जब मनुष्य किसी पेय को पीता है तो अपने सिर को थोड़ा उपर की तरफ उठा लेता है या ये कह लो सिर पीछे की तरफ कर लेता है और इस कारण द्रव हमारे मुँह मे आसानी से बहता है मानवों की तरह  भेड़ सूअर घोड़े के पूर्ण गाल (कम्प्लीट चीक्स) होते हैं कि हम बाहर से इनके पूरे दांत नहीं देख सकते हैं.जबकि कुत्ते,बिल्ली के अधूरे गाल होते हैं ताकिं वो पूरा मुँह खोल के शिकार कर सकें.अब बात ये  है कि जब दोनों की संरचना एक जैसी होती है तो फिर दोनों के पीने मे ये इतना अंतर कैसा.
बिल्ली जीभ को दूध की सतह से स्पर्श करवा कर जीभ उपर खिचती है तो दूध की सतह और जीभ के बीच एक जल-स्तम्भ सा बन जाता है जो गुरुत्व के विरुद्ध उपर की और खिचता है आप ये जल-स्तम्भ 
उपर चित्र मे देख सकते हैं जो की १००० चित्र प्रति सेकंड वाले कैमरे से लिया गया है इस जल-स्तम्भ के बनने मे जड़त्व और गुरुत्व मे खीचतान के बीच बिल्ली अपना मुँह बंद कर लेती है बिल्ली की जीभ प्रति सेकंड एक मीटर की गति से गतिमान होती है अर्थात बिल्ली एक सेकंड मे छह बार दूध चाट सकती है इसी वजह से जड़त्व व गुरुत्व मे संतुलन बना रहता है.
आप अपनी तर्जनी ऊँगली को पानी से भरे बर्तन मे डुबाईये और तेजी से उपर की और खिचियें देखना जड़त्व के कारण आपकी ऊँगली के साथ पानी का एक स्तम्भ भी उपर उठेगा और एक निश्चित दूरी तक जा कर गुरुत्व के कारण फिर नीचे गिर जाएगा.
अब बारी कुत्ते के दूध पीने की वो अंग्रेजी के अक्षर J की तरह कप बना कर कप को पूरा भर कर दूध उपर लिफ्ट करता है इस प्रक्रिया मे कुछ दूध गुरुत्व के कारण नीचे गिर जाता है. 


सभी टिप्पणी कर्ताओं का जी धन्यवाद

प्रस्तुति: सी.वी.रमण विज्ञान क्लब यमुनानगर हरियाणा            
        

6 टिप्‍पणियां:

आशा ने कहा…

कुत्ते और बिल्ली की जीभ की रचना में अंतर के कारण ऐसा होता है |
आशा

ZEAL ने कहा…

will come back again to know the answer .

अन्तर सोहिल ने कहा…

कुत्ता जब कुछ पीता है तो अपनी जीभ को पीछे की तरफ मोड कर (बहुत छोटा सा) कप जैसा बना लेता है। (हम भी अपनी जीभ को इसी तरह आगे की तरफ मोड सकते हैं:)) अब मोड कर मत देखियेगा :) बिल्ली की जीभ छोटी होती है। प्रणाम

अन्तर सोहिल ने कहा…

बिल्ली को दूध चोरी से पीना होता है ना, छप-छप करेगी तो पकडी नहीं जायेगी :)

अशोक बजाज ने कहा…

लाजवाब प्रश्न का जवाब .

Vivek Rastogi ने कहा…

बहुत अच्छी बात पता चली, हम सोचते थे कि बिल्ली अनुशासित होती है इसलिये ।