शनिवार, 19 मई 2012

आज का प्रश्न-296question no-296

आज का प्रश्न-296 question no-296

प्रश्न-296 : इस चित्र के बारे में बताइये कब,कहा,कैसे,क्यूँ?

उत्तर : इस चित्र में आप देख रहें हैं श्री रवीन्द्रनाथ ठाकुर और अल्बर्ट आइंस्टाइन को एक साथ, श्री रवीन्द्रनाथ ठाकुर और अल्बर्ट आइंस्टाइन की मुलाकात कुल तीन बार हुई। यह तीनों मुलाकात अलग-अलग समय में हुई लेकिन बर्लिन में ही हुई। पहली मुलाकात प्रथम विश्व युद्ध के आरम्भ से पहले हुई। सन् 1913 में श्री रवीन्द्रनाथ ठाकुर को साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिया गया था। 
एक बार की बात है जब अल्बर्ट आइंस्टाइन जापान की यात्रा के दौरान थे परन्तु  वे भारत नहीं आ सके उन का जहाज कोलम्बो रुका रहा, आइंस्टाइन की इच्छा थी कि वे भारत में कुछ दिन गुजारें। इस दौरान उन्होंने अपने सचिव हेलेन डुकास को बताया
‘‘काश मैं भारत में भी कुछ दिन गुज़ार पता तो रब्बी टैगोर से पुनः भेट हो जाती।’’ आइंस्टाइन श्री रविन्द्रनाथ टैगोर को ‘‘रब्बी टैगोर’’ के नाम से पुकारते थे। हिब्रू भाषा में ‘‘रब्बी’’ का अर्थ होता है ‘‘मेरे गुरू’’। युहूदी धर्म गुरू को भी ‘‘रब्बी’’ कहा जाता है। आइंस्टाइन और गुरू रविन्द्रनाथ टैगोर के बीच हुए पत्र व्यवहार में ‘‘रब्बी टैगोर’’ का जिक्र मिलता है। आइंस्टाइन रविन्द्र बाबू से उम्र में 18 वर्ष छोटे थे। दोनों में एक दूसरे के प्रति अगाढ़ प्रेम और आदर या लेकिन ‘‘विश्व में किसी मानवेत्तर सत्य का अस्तित्व है या नहीं‘‘ इस विषय पर दोनों में गहरे मतभेद थे। गुरूदेव टैगोर मानते थे कि विश्व का सत्य वस्तुतः मानवीय सत्य है, मगर आइंस्टाइन की मान्यता थी कि सत्य का मानवेत्तर अस्तित्व है। इन दोनों महान व्यक्तियों की दूसरी और तीसरी मुलाकात क्रमशः जून 1926 तथा जुलाई 1930 में हुई थी।
प्रकाश गोविन्द जी फेसबुक मित्रों का बहुत बहुत धन्यवाद
सभी टिप्पणीकारो का जी धन्यवाद
प्रस्तुति: सी.वी.रमण विज्ञान क्लब यमुनानगर

 


2 टिप्‍पणियां:

प्रकाश गोविन्द ने कहा…

http://mukto-mona.net/Articles/einstein_tagore.htm

======================

http://pentatonicacid.blogspot.in/2010/10/qualia_13.html

बेनामी ने कहा…

Two great personalities of all time together!!
Gurudev Tagore and Einstein!

Rabindranath Tagore, when in Berlin, paid a visit to Professor Albert Einstein in his cottage at Caputh near Berlin, where the two world famous men had an enjoyable time in this August 24, 1930 picture.