बुधवार, 7 सितंबर 2011

आज का प्रश्न-७१ question no.71

आज का प्रश्न-७१ question no.71



**********************************
Qus.no 71 : रक्तदाता के रक्त को पहले अधिक दिनों तक नहीं रख सकते थे क्यूंकि रक्त को जमने से रोकने वाले रसायन स्कन्दनरोधी एंटीकोआगुलेंट anticoagulant का पता नहीं था.
तो प्रश्न यह है कि कौनसे रासायनिक पदार्थ का सर्वप्रथम प्रयोग स्कन्दनरोधी  एंटीकोआगुलेंट anticoagulant  के रूप मे किया गया था?   
 **********************************
उत्तर: रक्त के बारे मे जानने के बाद यह जरूरत पड़ी कि दान दिया गया रक्त सम्भाल के कैसे रखा जाए परन्तु रक्त का तो थक्का जम जाता है अत् इस के लिए किसी ऐसे रसायन की जरूरत हुई कि जिस मे रक्त को मिला कर रखने से रक्त कईं दिन तक ना जम सके तभी ब्लडबैंक की संकल्पना साकार हो सकी.
सामूहिक दुर्घटना की स्थिति में तो बहुत सारे रक्त की, वह भी अलग-अलग ग्रुप वाले रक्त की आवश्यकता  पड़ सकती है। इस समस्या से निपटने के लिए ब्लड बैंक की स्थापना का विचार आया। यह तभी संभव हो पाया जब 1910 में लोगों की समझ में यह बात आई कि रक्त को जमने से रोकने वाले रसायन एंटीकोआगुलेंट को रक्त में मिला कर उसे कम ताप पर रेफ्रिज़िरेटर में कुछ दिनों के लिए रखा जा सकता है। 27 मार्च 1914 में एल्बर्ट हस्टिन नामक बेल्जियन डॉक्टर ने पहली बार दाता के शरीर से पहले से निकाले रक्त में सोडियम साइट्रेट नामक एंटीकोआगुलेंट को मिला कर मरीज़ के शरीर में ट्रांसफ्यूज़ किया। लेकिन पहला ब्लड बैंक 1 जनवरी 1916 में ऑस्वाल्ड होप राबर्ट्सन द्वारा स्थापित किया गया।

सभी टिप्पणी कर्ताओं का जी धन्यवाद
प्रस्तुति: सी.वी.रमण विज्ञान क्लब यमुनानगर हरियाणा     

कोई टिप्पणी नहीं: