सोमवार, 5 सितंबर 2011

आज का प्रश्न-६९ question no.69

आज का प्रश्न-६९ question no.69
Image credit: http://www.tribemagazine.com


**********************************
Qus.no 69 : संकर भ्रूण की संकल्पना साकार हो चुकी है जिस मे गाय और मानव के संकर भ्रूण को बनाया जा चुका है अब वो दिन दूर नहीं आधा मानव आधा जानवर (नरसिंह अवतार) अवतरित हो सकेगा, यह कारनामा किस ने किया है?   

**********************************
उत्तर :  इंग्लैण्ड के न्यु कैस्ल विश्वविद्यालय के वरिष्ठ प्रवक्ता वैज्ञानिक डाक्टर लायले आर्मस्ट्रांग ने यह कारनामा किया है इस को प्रकृति के खिलाफ कहने वालों की लंबी लाईन है परन्तु इस का उपयोग स्टेम सेल और क्लोनिंग और जींस के नये नये उपयोग खोजना है यह शोध चिकित्सा को नये नये आयाम देगा.
इस भ्रूण मे DNA मानव का और बाकी हिस्सा गाय का है गाय के गर्भाशय से लिए गए अंडाणु मे  से पहले DNA निकाल दिया जता है फिर उस मे मानव की  भ्रूण कोशिका से निकाले गए DNA को प्रविष्ट करवा दिया जाता है यह तकनीक क्लोनिग जैसी ही है इस तरह के भ्रूण ने चिकित्सा विज्ञान व स्टेम सेल विज्ञान के नये रास्ते उजागर किये हैं.   
अधिक जानकारी के लिए इस लिंक को देखें.

सही उत्तर दिया है आशीष श्रीवास्तव जी और इन्द्रनील भट्टाचार्य जी ने आप दोनों का धन्यवाद

सभी टिप्पणी कर्ताओं का जी धन्यवाद

प्रस्तुति: सी.वी.रमण विज्ञान क्लब यमुनानगर हरियाणा         

4 टिप्‍पणियां:

आशीष श्रीवास्तव ने कहा…

यह प्रकृति विरूद्ध कार्य कुछ सनकी अंग्रेज वैज्ञानिको ने किया है, जिनकी नेता है लायले आर्मस्ट्रांग( न्यु कैस्ल विश्वविद्यालय)!

ऐसे प्रकृति के नियमों के विपरीत ऐसे प्रयोग निंदनीय है।

दर्शन लाल बवेजा ने कहा…

फेसबुक पर यह कमेन्ट अच्छा लगा इस लिए यहाँ प्रकाशित कर रहां हूं
Indranil Bhattacharjee : Newcastle University ke vaigyanik ne ye karnama kiya hai ... ab wo din door nahi jab insan swayam-sampoorn ho jayenge ... apnee hi doodh peete raho ... apne hi gobar ka istmaal karo khana banane ke liye aur bagwani ke liye ... apna khet khud hi jot lo ... infinite possibilities ... kya kahte hain ?
about an hour ago · Unlike · 1 person

Udan Tashtari ने कहा…

जानकारी का आभार!

राज भाटिय़ा ने कहा…

मै तो कदापि नही हुं, क्योकि गलत काम मै कभी नही करता:)